सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षाएं टालीं

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई हैं और 12वीं की परीक्षाएं टाल दी हैं। 10वीं के छात्रों को प्रमोट किया जाएगा। हालांकि 1 जून को रिव्यू के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा। परीक्षा होने की स्थिति में छात्रों को 15 दिन पहले नोटिस दिया जाएगा।
ये फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की बैठक के बाद लिया गया है। इससे पहले कई नेता और राज्य सरकारें सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं टालने की मांग कर चुके हैं। इनमें दिल्ली और पंजाब भी शामिल हैं। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से होनी थीं।
ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को टालने की मांग कर चुकी है। एसोसिएशन की तरफ से शिक्षा मंत्रालय को चिट्ठी लिखी गई है। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं कमें 30 लाख से ज्यादा स्टूडेंट शामिल होंगे। कोरोना से महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई राज्य बहुत ज्यादा प्रभावित हैं। ऐसे में एग्जाम करवाना बड़ी चुनौती है। महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं टाली जा चुकी हैं। स्थिति को देखते हुए कई और राज्य भी परीक्षाएं टालने का फैसला ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here