‘पीएम सूर्य’ योजना को मिली मंजूरी, एक करोड़ परिवारों को मिलेगी इतने यूनिट फ्री बिजली…

'

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 75,021 करोड़ रुपये के खर्च कर एक करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर लगाने के लिए पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी, 2024 को इस योजना की शुरुआत की थी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के इस फैसले की जानकारी दी है।

अनुराग ठाकुर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि यह बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संपन्न हुई है। इस दौरान ‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ को आज मंजूरी दे दी गई है, इस योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। कैबिनेट ने 75,021 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ एक करोड़ घरों में छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करने के लिए पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी, 2024 को इस योजना की शुरुआत की थी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2025 तक सभी केंद्र सरकार की इमारतों पर प्राथमिकता के आधार पर रूफटॉप सोलर लगाया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ”कैबिनेट ने फॉस्फेटिक और पोटाश उर्वरकों पर खरीफ सीजन 2024 (1 अप्रैल, 2024 से 30 सितंबर, 2024 तक) के लिए पोषक तत्व आधारित सब्सिडी दरों और एनबीएस योजना के तहत 3 नए उर्वरक ग्रेड को शामिल करने को मंजूरी दी। सरकार एनबीएस आधारित पोषक तत्वों पर 24,420 करोड़ रुपये की सब्सिडी देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here