रेल मुसाफिरों को बड़ी राहत : कल से यहां भी मिलेंगे टिकट!

लॉकडाउन 4.0 के बीच खुशखबरी

  • अब रेलवे शुरू करने जा रहा है ट्रेन के टिकटों की ऑफलाइन बुकिंग
  • अभी स्‍टेशनों पर नहीं, 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स पर मिलेंगे टिकट
  • किसी भी ट्रेन के लिए जारी नहीं किए जाएंगे कोई अनरिज़र्व्ड टिकट  
  • ट्रेन में चढ़ने के बाद नहीं मिलेगा टिकट, ट्रेन में नहीं चढ़ सकेंगे वेटिंग वाले
  • रेल मंत्री ने कहा, और ट्रेनें शुरू होंगी, देश  को नॉर्मल बनाने का वक्‍त शुरू
  • सीएससी के जरिए ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में पहुंचाई जाती है ई-सुविधा

नई दिल्‍ली। रेल यात्रा करने की सोच रहे लोगों के लिये एक बड़ी राहतभरी खबर है। भारतीय रेलवे जल्‍द ही टिकटों की ऑफलाइन बुकिंग भी शुरू करने जा रहा है। कल 22 मई यानी शुक्रवार से यह सुविधा देशभर में लगभग 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) पर उपलब्‍ध होगी। वहां जाकर ट्रेन का टिकट ले सकेंगे।
गौरतलब है कि फिलहाल रेलवे स्‍टेशन के  काउंटरों पर टिकट नहीं मिलेंगे। उसके लिए अगले दो-तीन में व्‍यवस्था की जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल आज गुरुवार को कहा कि इस बारे में प्रोटोकॉल तैयार किया जा रहा है। वक्‍त आ गया है कि देश को सामान्‍य हालात की तरफ ले जाया जाए। रेलवे जल्‍द ही और ट्रेनें भी शुरू करने जा रहा है।
रेलवे ने 100 जोड़ी ट्रेनों की लिस्‍ट जारी की है जो ट्रैक पर दौड़ेंगी। इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी मशहूर ट्रेनें शामिल हैं। इन ट्रेनों में एसी और नॉन-एसी, दोनों तरह के कोच होंगे। कोई भी कोच अनरिजर्व्ड नहीं होगा। इन ट्रेनों का किराया सामान्‍य होगा।
आज गुरुवार सुबह 10 बजे से इन ट्रेनों की बुकिंग भी IRCTC पर स्‍टार्ट हो गई। दो घंटे के भीतर डेढ़ लाख टिकटें बिकीं। केंद्र सरकार की तरफ से ग्रामीण और दूरदराज के वे इलाके जहां कम्‍प्‍यूटर और इंटरनेट नहीं था, ई-सुविधाएं पहुंचाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटरों की स्‍थापना की गई। इन सेंटरों के जरिए पब्लिक यूटिलिटी, सोशल वेलफेयर, हेल्‍थकेयर, फायनेंशियल, एजुकेशन, एग्रीकल्‍चर योजनाओं की डिलीवरी की जाती है।
अब केंद्र सरकार की योजना यह है कि देश की लगभग ढाई लाख ग्राम पंचायतों में से हर एक में कम से कम एक सीएससी जरूर हो। इस वक्‍त देश में करीब 1.7 लाख सीएससी हैं। रेलवे के इस कदम से अभी उन लोगों को फायदा होगा जो इंटरनेट का इस्‍तेमाल नहीं जानते, मगर रेल यात्रा करना चाहते हैं।
इस बार से रिजर्व्ड जनरल कोच के लिए सेकंड क्लास की बैठने वाली सीट का किराया लिया जाएगा। एडवांस रिजर्वेशन अवधि अधिकतम 30 दिन रहेगी तथा वर्तमान नियमों के तहत आरएसी और वेटिंग लिस्ट बनेगी। ट्रेनों के लिए कोई अनरिज़र्व्ड टिकट नहीं जारी किए जाएंगे और न ही ट्रेन पर सवार होने के बाद कोई टिकट दिया जाएगा।
वेटिंग टिकट धारकों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी।
ऑनलाइन ऐसे बुक करें टिकट : IRCTC की साइट (www.irctc.co.in) पर लॉगिन करें। इसके बाद ‘Book Your Ticket’ पेज पर जाएं। कहां से कहां तक, यात्रा की तारीख और किस क्लास में सफर करना है… ये सब जानकारी भरें। आप IRCTC के मोबाइल ऐप से भी टिकट बुक कर सकते हैं। ट्रेन की अवेलेबिलिटी और किराया जानने के लिए ‘check availability & Fare’ पर क्लिक करें। इसके बाद आप Book Now पर क्लिक कर आगे बढ़े। आपसे पैसेंजर्स की डिटेल्‍स मांगी जाएंगी। इसके बाद पेमेंट की बारी आएगी। डिफरेंट ऑप्‍शंस में से अपना तरीका चुनें और पेमेंट कर दें। टिकट बुकिंग का मैसेज आपके दिए गए नंबर पर आ जाएगा। एक ईमेल भी रजिस्‍टर्ड आईडी पर भेजा जाएगा। आप IRCTC की साइट से टिकट डाउनलोड भी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here