राहुल का पलटवार- मोदी जी के भाषण कैसे लगे? अच्छे लगे?

पटना। बिहार के चुनावी रण में कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी भी उतर चुके हैं। आज शुक्रवार को नवादा के हिसुआ में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार की सरकार कैसी लगी? मोदी जी के भाषण कैसे लगे? अच्छे लगे?
कांग्रेस सांसद ने मोदी पर पलटवार करते हुए कहा कि आते हैं, कहते हैं कि किसानों के सामने सिर झुकाता हूं, सेना के सामने सिर झुकाता हूं, मजदूरों के सामने सिर झुकाता हूं, छोटे व्यापारियों के सामने सिर झुकाता हूं। फिर घर जाते हैं और अंबानी-अडाणी का काम करते हैं, लेकिन इस बार बिहार में नरेंद्र मोदी को सही जवाब मिलेगा।
राहुल ने कहा कि चीन ने हमारे 20 बहादुर जवानों को शहीद किया, 1200 वर्ग किलोमीटर जमीन हथिया ली। सवाल यह है कि जब चीन ने हमारे क्षेत्र में घुसपैठ की, तब प्रधानमंत्री ने हमारे वीरों का अपमान करते हुए देश को झूठ क्यों कहा कि ‘हिंदुस्तान के अंदर कोई नहीं आया।’ आज कहते हैं कि मैं सिर झुकाता हूं। कांग्रेस सांसद ने कहा कि लद्दाख में बहुत सी ऐसी जगह हैं जहां -20 डिग्री तक का तापमान रहता है। ऐसी जगह जहां हमारे सैनिकों को 10 से 15 दिन पोस्ट तक पहुंचने के लिए चलना पड़ता है। सियाचीन में हमारे युवा आज़ादी के बाद से अब तक हमारी रक्षा करते आए हैं। लद्दाख, जहां हिंदुस्तान की सीमा है और उस सीमा पर बिहार, उत्तर प्रदेश और बाकी प्रदेशों के युवा अपना खून-पसीना एक करके हमारी सीमा और जमीन की रक्षा करते हैं।
राहुल ने कहा कि सिर आपके सामने झुकाएंगे, लेकिन काम किसी और का करेंगे। बिहारियों से झूठ मत बोलिये, बिहारियों को यह समझाइए कि कितना रोजगार दिया है। पिछले चुनाव में 2 करोड़ रोजगार बोला था, क्या मिला? नोटबंदी का क्या आपको फायदा हुआ, आप बैंक के सामने धूप बारिश में खड़े थे। बैंक में पैसा डाला। आपका पैसा कहां गया? हिंदुस्तान के सबसे अमीर लोगों की जेब के अंदर। क्या अडाणी बैंक के सामने खड़े थे क्या, क्या अंबानी बैंक के सामने खड़े थे क्या? हमारी सरकार थी तो 70 हजार करोड़ रुपये माफ किया। एमपी, छत्तीसगढ़, पंजाब में किसानों का कर्जा माफ किया।
उन्होंने कहा कि रास्ता साफ किया जा रहा है, अंबानी-अडाणी के लिए रास्ता साफ किया जाए रहा है। आपका खेत आप से छीन लिया जाएगा और उनके हाथ में चले जाएंगे। किसानों पर हमला करने के लिए तीन नए कानून बनाए। बिहार में यह पहले किया था और अब पूरे देश में कर रहे हैं। मंडियों और एमएसपी को खत्म किया जा रहा है। लाखों लोगों को बेरोजगार किया जा रहा है।
नवादा के हिसुआ में ‘बदलाव संकल्प’ में राहुल गांधी के साथ राजद नेता तेजस्वी यादव भी शामिल हुए। महागठबंधन की ओर सीएम पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने चुनावी रैली में रोजगार का मुद्दा उठाया। सीएम का कहना है कि बिहार एक लैंडलॉक राज्य है, इसलिए समुद्र के अभाव में कारखाने स्थापित नहीं किए जा सकते हैं। नीतीश जी, आप अब थक चुके हैं और बिहार को नहीं संभाल सकते। पंजाब, राजस्थान और हरियाणा भी लैंडलॉक वाले राज्य हैं, फिर भी हमारे लोग वहां काम करने के लिए जाते हैं क्योंकि उनके यहां कारखाने हैं।
तेजस्वी ने कहा कि अगर मैं सीएम बनता हूं, तो मेरी पहली कैबिनेट मीटिंग में मैं बिहार के युवाओं को 10 लाख सरकारी नौकरी देने के आदेश पर हस्ताक्षर करूंगा। बिहार में पीएम का सबसे ज्यादा स्वागत किया जाता है, लेकिन उन्हें बिहार को विशेष राज्य का दर्जा, कारखानों के अभाव, बेरोजगारी और दूसरे जरूरी मुद्दों पर जवाब देना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here