आंखों में आंसू, लेकिन नेशनल शूटिंग में 11 गोल्ड मेडल जीतकर जनरल रावत और बुआ को किये समर्पित

  • नेशनल शूटर है सीडीएस बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत की सगी भतीजी बांधवी सिंह

भोपाल। कुन्नूर हेलीकॉप्टर हादसे में देश ने 12 योद्धाओं को खोया है। हादसे की खबर पर जब पूरा देश शोक में डूबा था, तब सीडीएस बिपिन रावत की पत्नी की भतीजी बांधवी भोपाल में नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में अपने लक्ष्य पर निशाना साध रही थीं। हादसे की खबर उन्हें मिल गई थी, मगर अटल इरादों के आगे लक्ष्य से उनकी निगाहें नहीं डगमगाई। बांधवी सिंह ने 11 गोल्ड मेडल जीतकर अपने बुआ और फूफा को श्रद्धांजलि दी है।  

बांधवी ने कहा कि गम के बीच अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए उन्हें यह ताकत जनरल बिपिन रावत की बातों से मिली है। बुआ और फूफा के निधन से पूरे परिवार में मातम है। मगर बांधवी हौसला नहीं हारीं। बांधवी ने कहा कि मन भारी था, मगर स्थिर हाथों और अडिग आंखों के साथ मैं अपने लक्ष्य पर केंद्रित रही। उस वक्त मैंने सीडीएस बिपिन रावत के साथ की गई हर उत्साहवर्धक बातों को याद किया और हमारी निगाहें सिर्फ लक्ष्य पर थीं। इस बार चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा करते समय, मेरा एक मात्र लक्ष्य गोल्ड मेडल जीतना था क्योंकि मैं हर गोल्ड उन्हें (सीडीएस बिपिन रावत) और उनके साथ शहीद हुए योद्धाओं को समर्पित करना चाहता था। मैं उन्हें हमेशा एक संरक्षक और मार्गदर्शक के रूप में याद रखूंगी।
पिछली चैंपियनशिप में बांधवी सिंह को आठ मेडल मिले थे, इनमें पांच गोल्ड मेडल थी। इस बार गम के बीच दोगुने गोल्ड जीतने में सफल रही हैं। अगले सप्ताह बांधवी का बर्थडे भी है। वह मधुलिका रावत के छोटे भाई यशवर्धन सिंह की बेटी हैं। बुधवार को कुन्नूर हादसे के बाद परिवार की तरफ से दिल्ली सबसे पहले यशवर्धन सिंह ही पहुंचे थे।

64वीं राष्ट्रीय राइफल शूटिंग चैंपियनशिप-2021 का समापन शुक्रवार को हो गया। इसमें बांधवी को .22 कैलिबर, 50 मीटर वर्ग में राष्ट्रीय चैंपियन का ताज पहनाया गया है। बांधवी ने बताया कि फूफा बिपिन रावत कम बोलते थे, लेकिन वह जो भी बोलते थे, वह प्रेरणा देने वाली बातें होती थीं। वह हमेशा कहते थे कि जब भी कोई काम हाथ में ले तो उसे तब तक आराम नहीं करना चाहिए, जब तक कि वह उसे पूरा न कर ले। उनके निधन की जानकारी के बाद भी यही मुझे लक्ष्य पर केंद्रित रखा।
नेशनल शूटर ने बताया कि अक्टूबर में जनरल रावत से आखिरी मुलाकात हुई थी। पेरू में विश्व चैंपियनशिप से लौटने के बाद मैं दो दिनों के लिए नई दिल्ली में बुआ और फूफा के घर पर रुकी थी। इस दौरान जनरल रावत से बातचीत भी हुई और बहुत कुछ सीखने को मिला। वह मुझे कुछ कार्यक्रमों में भी ले गए, मेरे पास बहुत अच्छा वक्त था और मुझे कभी नहीं पता था कि यह उनके साथ मेरी आखिरी मुलाकात होगी।
शूटर बांधवी ने एमपी शूटिंग एकेडमी की सदस्य हैं। वह हिस्ट्री से ग्रेजुएशन कर रही हैं। दसवीं क्लास में बांधवी ने शूटिंग शुरू की थी। 12वीं कक्षा तक लगातार छह साल बांधवी सिंह हॉकी में राष्ट्रीय स्कूल चैंपियन रहीं। डेली कॉलेज इंदौर में पढ़ाई के दौरान क्लास टेन में शूटिंग की ओर आकर्षित हुई। इसके बाद दोनों गेम्स राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती। बाद में मैंने शूटिंग पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया।
बांधवी के पिता यशवर्धन सिंह ने कहा कि दिवंगत जनरल मधुलिका के पैतृक निवास शहडोल में सैनिक स्कूल खोलना चाहते थे। हम शहडोल से ताल्लुक रखते हैं जो आदिवासी बाहुल्य इलाका है। मैंने 15 दिन पहले जनरल रावत से बात की थी और उन्होंने जनवरी 2022 में शहडोल आने का वादा किया था, लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here