भारत बंद : किसानों ने उत्तराखंड में कई जगह निकाला जुलूस

  • कृषि कानूनों को वापस लेने, एमएसपी पर कानून बनाने सहित कई मांगों को लेकर किसानों का भारत बंद आज

देहरादून। उत्तराखंड में भी किसानों के भारत बंद का असर आज सोमवार सुबह से ही दिख रहा है। इस बंद को लेकर पुलिस-प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है। ऊधमसिंह नगर जिले के रुद्रपुर में भारत बंद को लेकर किसानों, व्यापार मंडल पदाधिकारियों और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जुलूस निकाला। वहीं सोमवार को साप्ताहिक बंदी की वजह से ज्यादातर दुकानें बंद हैं। इसी क्रम में रुद्रपुर बाजार में किसानों, कांग्रेस और व्यापारियों ने धरना दिया। वहीं इस दौरान किसान नेता साहब सिंह सेखो ने मांग पूरी न होने पर आत्मदाह की धमकी दी। कहा कि अगर हमारी मांगें पूरी नहीं हुई तो हम आत्मदाह करेंगे। यहां पुलिस फोर्स तैनात की गई है। 

जसपुर में प्रदर्शन के दौरान अल्पसंख्यक एवं समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य जाम के दौरान जाम में फंस गए। इस दौरान उन्हे किसानों का विरोध झेलना पड़ा। पुलिस ने उन्हें दूसरे रास्ते से राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहुंचाया। वहीं प्रदर्शनकारियों ने बाजपुर में हाईवे पर वाहनों को रोक दिया है। जिसकी सूचना पर पुलिस बल के साथ सीओ मौके पर पहुंचे। बाजपुर के दोराहा में रुद्रपुर हाईवे पर ट्रैक्टर-ट्राली को खड़ा कर मार्ग बंद कर दिया गया। जसपुर में जुलूस निकालकर बाजार बंद कराए गए। काशीपुर का मुख्य बाजार भी बंद रहा। काशीपुर में भारत बंद का व्यापक असर देखने को मिला। यहां मुख्य मार्केट की अधिकांश दुकानें बंद रहीं। हल्द्वानी में भारत बंद अभी तक सफल नजर नहीं आ रहा है। बाजार में अधिकतर दुकानें, फल-सब्जी मंडी खुली हुई हैं। हल्द्वानी के बुद्ध पार्क में अखिल भारतीय किसान महासभा के सदस्यों ने धरना प्रदर्शन किया। वहीं हल्द्वानी में संयुक्त किसान मोर्चा एवं अन्य संगठनों के लोगों ने जुलूस निकाला और कहा कि कृषि कानून वापस न होने तक यह विरोध जारी रहेगा।

हरिद्वार में भारत बंद के समर्थन में जुलूस निकाला गया। इस दौरान पुलिस ने किसानों को ज्वालापुर से पहले एकड़ कला गांव में रोका। जिस पर किसान वहां पर धरना करने लगे। हरिद्वार में भी बाजार खुले हैं। रुड़की में फिलहाल बंद का खास असर नहीं देखने को मिल रहा है। यहां बाजार खुले हैं। संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद के तहत सोमवार को डोईवाला का बाजार सुबह पूरी तरह से बंद रहा।
केंद्रीय कृषि बिल के विरोध में किसानों ने डोईवाला चौक पर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। इस दौरान मोर्चा अध्यक्ष राजेंद्र सिंह, भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह खालसा, गुरदीप सिंह, जाहिर अंजुम, याकूब अली, इंद्रजीत सिंह, लाडी बलवीर सिंह समेत काफी संख्या में किसान मौजूद रहे।

कृषि कानूनों को तत्काल वापस लेने, एमएसपी पर कानून बनाने सहित विभिन्न मांगों को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा के बंद के दौरान भाकियू टिकैत ने देहरादून में घंटाघर से डीएम ऑफिस तक शांतिपूर्वक मार्च निकालकर डीएम के माध्यम से राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया।
दून में कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ के अलावा किसी अन्य व्यापारिक संगठन ने बंद को समर्थन देने से इंकार किया है। भाकियू की प्रदेश प्रभारी ऊषा तोमर ने कहा कि किसी भी संगठन पर न तो कोई दबाव डाला जाएगा और न ही जबरदस्ती बंद कराया जाएगा। किसान शांतिपूर्ण ढंग से डीएम के माध्यम से राष्ट्रपति तक अपनी मांग पहुंचाएंगे। 
विदित है कि तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने सहित विभिन्न मांगों को लेकर किसान विगत 300 से भी अधिक दिनों से संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले देशभर में आंदोलित हैं। मांगों पर अभी तक केंद्र सरकार की ओर से कोई संज्ञान न लेने से आहत किसानों ने सोमवार को भारत बंद का ऐलान किया है। यह बंद सुबह छह बजे से शाम चार बजे तक जारी रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here