पाइल्स खत्म करनी है तो केला खाइये!

क्रॉनिक कब्ज की वजह से होता है पाइल्स

देहरादून। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में खानपान की गलत आदत, पानी कम पीना और भोजन में फाइबर की कमी से कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज की बीमारी तेजी से बढ़ रही है और बड़ी संख्या में लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। अगर समय रहते कब्ज का इलाज न किया जाए तो यह पाइल्स का रूप ले सकता है जो एक गंभीर बीमारी है जिसमें दर्द और तकलीफ के साथ-साथ मलाशय से खून भी आने लगता है। इस समस्या से निपटने में केला आपकी मदद कर सकता है।
लाइफ स्टाइल से जुड़ी कई दूसरी बीमारियों की ही तरह पाइल्स को भी आप अपने डायट में बदलाव करके दूर कर सकते हैं। फाइबर से भरपूर आहार का सेवन करें, खूब सारा पानी पिएं और लिक्विड डायट का सेवन करें। इसके अलावा हेल्दी एक्सरसाइज और नींद भी पाइल्स के इलाज में मददगार साबित हो सकती है। इन सबके साथ-साथ केला भी पाइल्स को दूर करने में अहम रोल निभाता है।
पाइल्स की प्रॉब्लम दूर करने में कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर केला हमारी आंतों मुलायम करने वाली दवा के रूप में काम करता है। रोजाना केला खाने से न सिर्फ आपका पाचन तंत्र बेहतर रहता है बल्कि फाइबर से भरपूर केला, पाइल्स को भी खत्म करता है। केले में मौजूद नैचरल शुगर, ऐंटिबायॉटिक क्वॉलिटी से भरपूर होती है जो इंफेक्टेड एरिया से बैक्टीरिया का ग्रोथ कम करने में मदद करती है। पाइल्स की वजह से इंफेक्टेड हिस्से में दर्द और जलन भी महसूस हो रही होती है जिसे केला बहुत हद से कम करने में मदद करता है। रोजाना केला खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है और पोषक तत्वों का सही तरीके से अब्जॉर्प्शन होता है जिससे इम्यून सिस्टम भी हेल्दी बना रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here