बाजपुर और खटीमा को त्रिवेंद्र ने दीं सौगातें

  • बाजपुर में 98 और खटीमा में 80 करोड़ की योजनाओं का सीएम ने किया शिलान्यास और लोकार्पण

बाजपुर/खटीमा। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सौगातों का पिटारा खोलते हुए बाजपुर में लगभग 98 करोड़ और खटीमा में 80 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने दोनों शहरों में एकलव्य आवासीय विद्यालयों का भी शिलान्यास किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने तराई बीज मैदान खटीमा में 15 करोड से अधिक लागत 15 योजनाओ का लोकार्पण एवं 64 करोड 22 लाख के 50 कार्यो का शिलान्यास किया। एकलव्य आवासीय विद्यालय व केन्द्रीय विद्यालय के भवन के शिलान्यास के साथ ही एकलव्य आवासीय विद्यालय हेतु 12 करोड़ 24 लाख 39 हजार की धनराशि स्वीकृत की गई है।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जनपद ऊधमसिंहनगर में एकलव्य आवासीय विद्यालयों की स्थापना से छात्रों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध हो सकेगी। प्रदेश सरकार राज्य को जीरो टालरेंस के माध्यम से भ्रष्टाचार से मुक्त किया गया है जिससे प्रदेश आज ईमानदारी से आगे बढ रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2022 तक नये भारत के नये निर्माण की घोषणा की हैै। 2022 तक आजादी के 75 वर्ष पूरे हो जायेंगे, हर किसी के पास अपना घर होगा। केंद्र सरकार ने नौ करोड से अधिक परिवारो को निःशुल्क गैस कनेक्शन दिये है। उन्होने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत सभी पात्र किसानो को छह हजार रुपये सलाना देना प्रारम्भ कर दिया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के अन्तर्गत असंगठित मजदूरो हेतु 60 वर्ष की आयु के बाद तीन हजार मासिक पेंशन दी जायेगी। उन्होंने कहा आयुष्मान भारत योजना और अटल आयुष्मान योजना के अन्तर्गत प्रदेश के सभी परिवारो को लाभान्वित किया जा रहा है इसके लिए राज्य मे 175 चिकित्सालय पंजीकृत किये गये है। नन्दा देवी गौरा योजना के अन्तर्गत कन्या के जन्म के समय उसे 11 हजार रुपये व उच्च शिक्षा हेतु स्नातक करते समय 51 हजार रूपये राज्य सरकार द्वारा दिये जाते हैं।
त्रिवेन्द्र ने कहा कि बेटियों को समर्थ बनायें ताकि वे अपने पैरों पर खडी हो सके। प्रदेश सरकार द्वारा 40 हजार से अधिक आंगनबाड़़ी कार्यकत्रियों को मोबाइल फोन उपलब्ध कराये गये हैं। आशा कार्यकत्रियो का मानदेय पांच हजार से बढाकर 17 हजार किया गया है। भ्रष्टाचार पर नकेल कसने व जन समस्या के निस्तारण हेतु कोई भी 05944-250250 पर व 1905 सीएम हैल्पलाइन नम्बर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गरीबो के हितो मे अनेक कार्यक्रम चलाये जा रहे है। क्षेत्रीय सांसद भगत सिंह कोश्यारी ने कहा प्रधानमंत्री के नेतृत्व मे प्रदेश के साथ-साथ देश मे सडको की हालत मे बहुत सुधार आया है। कार्यक्रम में अध्यक्ष प्रथम राज्यस्तरीय जलागम परिषद बलराज पासी, अध्यक्ष कृषि उत्पादन विपणन बोर्ड गजराज बिष्ट, मेयर उषा चौधरी आदि उपस्थित थें।

उधर खटीमा में मुख्यमंत्री ने बिज्टी से गोविंदपुर- गुरूखुडा- टेडाघाट-
गांधीनगर- पूर्णापुर के मार्ग का डामरीकरण, नानकमत्ता मे चिकित्सक की नियुक्ति करने, खटीमा मेलाघाट रोड व लाहिया हैड रोड पर रेलवे फाटक के पास ओवरब्रिज बनाये जाने, खटीमा मे ट्रंचिग ग्राउण्ड, बंडिया भगचूरी मे सम्पर्क मार्ग व खटीमा सीवर लाईन का आंगणन तैयार कराये जाने की घोषणा की।
त्रिवेन्द्र ने पुलवामा में शहीद वीरेन्द्र सिंह राणा के पिता दीवान सिंह राणा को सम्मानित करते हुए कहा कि हम ऐसे वीर परिवारो से जुडे रहे ताकि उनका दुःख-दर्द बांट सके। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी नीरज खैरवाल द्वारा शहीदों के परिवारों के कल्याण हेतु जमा कराई गई 10 लाख से अधिक की धनराशि को सराहनीय प्रयास बताया। कहा कि जिलाधिकारी ने विद्यालयों मे शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए 400 विद्यालयों को विभिन्न फर्मों के माध्यम से सीएसआर व एमएसआर के अन्तर्गत गोद देकर सराहनीय कार्य किया है।
इस अवसर भगत सिंह कोश्यारी ने कहा प्रधानमंत्री के नेतृत्व मे प्रदेश के साथ-साथ देश मे सडको की हालत मे बहुत सुधार आया है। उन्होने कहा प्रदेश सरकार द्वारा पंतनगर व देहरादून एयरपोर्ट से कई स्थानो को हवाई सेवाएं प्रारम्भ की गई है। उन्होने कहा प्रदेश सरकार भी प्रदेश मे कई स्थानों से हेलीकाप्टर सेवा भी शुरू कर रही है।
इस अवसर पर खटीमा विधायक पुष्कर सिंह धामी ने कहा खटीमा देश के वीरो की धरती है। जनजाति के बच्चो के लिए एकलव्य आवासीय विद्यालय व केन्द्रीय विद्यालय भविष्य में मील का पत्थर साबित होंगे। प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र मे तेजी से कार्य कर रही है। नानकमत्ता विधायक डा प्रेम सिंह राणा ने कहा प्रदेश सरकार द्वारा जहां भ्रष्टाचार पर लगाम लगाई गई है। वही प्रदेश का चहुमुखी विकास किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here