सीएम ने नेशनल स्कीइंग एंड स्नोबोर्ड चैंपियनशिप का किया शुभारंभ

  • नेशनल स्कीइंग एंड स्नोबोर्ड चैंपियनशिप आज से, देशभर से पहुंचीं दस टीमें
  • सीएम और पर्यटन मंत्री सतपाल ने किया चैंपियनशिप का शुभारंभ

औली : दुनियांभर में स्कीइंग के लिए प्रसिद्व औली में नेशनल स्कीइंग एंड स्नोबोर्ड चैम्पियनशिप का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ शनिवार को शानदार आगाज हो गया। चैंपियनशिप का शुभारंभ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने किया। चैंपियनशिप के लिए शुक्रवार को देशभर की दस टीमें औली पहुंच चुकी हैं, जिसमें 293 खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश और दुनियां के खिलाडी इस सुरम्य स्थल पर आए इसके लिए औली में पूरी व्यवस्थाएं की गई है। उत्तराखण्ड में एडवेंचर खेलों के लिए आपार संभावनाएं है। एडवेंचर खेलों को बढावा देने के लिए उत्तराखण्ड में एडवेंचर विभाग स्थापित किया जाएगा और मार्च में उत्तराखंड में एडवेंचर समिट का आयोजन भी किया जाएगा। पर्यटन की दृष्टि से विगत तीन वर्षो में प्रदेश सरकार द्वारा नए पर्यटन स्थल विकसित किए गए हैं और राज्य की प्राकृतिक खूबसूरती और पर्यावरण का संरक्षण करते हुए पर्यटक स्थलों में आवश्यक सुविधाएं जुटाई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को एडवेंचर खेलों में अच्छा प्रशिक्षण मिल सके इसके लिए बाहर से अच्छे प्रशिक्षकों की व्यवस्थाए भी की जा रही है, जिससे राज्य के बच्चे भी औलंपिक खेलों में प्रतिभाग कर मेडल हासिल कर सके। उन्होंने कहा कि औलंपिक खेलों को ध्यान में रखते हुए राज्य के खिलाडियों को तैयार करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने हस्की स्नो वीटर से औली स्कीइंग स्लोप का निरीक्षण भी किया।

चैंपियनशिप के लिए शुक्रवार को देशभर की दस टीमें औली पहुंच चुकी हैं, जिसमें 293 खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। शुक्रवार को हुई बर्फबारी के कारण औली में ठंड में इजाफा हो गया है। शनिवार को कड़ाके की ठंड के बीच ही नेशनल स्कीइंग गेम्स का शुभारंभ हुआ। आठ से 11 फरवरी तक होने वाली प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए विभिन्न प्रदेशों की दस टीमों के 293 खिलाड़ी औली स्लोप पर अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाएंगे।

हिमाचल प्रदेश के 56, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश व कर्नाटक के 10-10, जम्मू-कश्मीर के 46, उत्तराखंड के 43, बिहार के 4, सेना के 28, दिल्ली के 61 और आईटीबीपी के 25 स्कीयर प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर रहे हैं। चैपियनशिप के तहत तीन वर्गों में प्रतियोगिताएं होंगी। महिला और पुरुष वर्ग में 15 किमी क्रास कंट्री, क्रॉस कंट्री स्प्रिंट, 1.5 किमी स्कीइंग सलालम, सीनियर वर्ग पुरुष और महिला वर्ग की स्नो बोर्ड प्रतियोगिता, ज्वाइंट सलालम, पुरुष व महिला वर्ग की ओपन स्नो बोर्ड प्रतियोगिता और सब जूनियर वर्ग सलालम की प्रतियोगिता होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here