सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज शुरू होगी। आवेदन भारतीय सेना की भर्ती वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in/ पर जाकर करना है। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 22 मार्च है। भारतीय सेना ने इस बार की अग्निवीर भर्ती में कई बदलाव किए हैं।

अग्निवीर क्लर्क पद का नाम बदलकर ऑफिस असिस्टेंट कर दिया गया है. इसके अलावा क्लर्क पद पर भर्ती के लिए टाइपिंग टेस्ट भी पास करना होगा। अग्निपथ स्कीम के तहत सेना में करीब 25 हजार अग्निवीरों की भर्ती होगी। अग्निवीर भर्ती के लिए कॉमन एंट्रंस एग्जाम का आयोजन अप्रैल में किया जाएगा। यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी। इसके बाद स्किल टेस्ट, फिजिकल और मेडिकल टेस्ट होंगे।

सेना में अग्निवीर जीडी पद के लिए 10वीं कम से कम 45 फीसदी अंकों से पास होना चाहिए. जबकि अग्निवीर टेक्निकल के लिए 12वीं (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स और अंग्रेजी) कम से से कम 50 फीसदी अंकों से पास होना चाहिए. वहीं, अग्निवीर क्लर्क पद के लिए 12वीं 60 फीसदी मार्क्स से पास होना चाहिए। अंग्रेजी और गणित/अकाउंट्स/बुक कीपिंग में कम से कम 50 फीसदी अंक जरूरी हैं। इसके अलावा ट्रेड्समैन पदों के लिए 10वीं/आठवीं पास होना चाहिए। अग्निवीर भर्ती के लिए उम्र सीमा 17 ½ से 21 साल है।

ऐसे करें भारतीय सेना की अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन…

भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती परीक्षा का फॉर्म भरने की जानकारी के लिए अपनी वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in/ पर अपलोड किया है। अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भरने से पहले आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर और 10वीं/12वीं का प्रमाण पत्र रखने की जरूरत है, अगर पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं है तो सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद ऐसे आवेदन फॉर्म भरें-:

-सेना की भर्ती वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in/ पर अग्निपथ सेक्शन में जाएं।
-अब इस सेक्शन में Login/Apply पर क्लिक करें।
-अब एक नया पेज ओपन होगा।
-अगर पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं है तो रजिस्ट्रेशन करें. रजिस्ट्रेशन है तो यूजर नेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड भरकर login to confirm पर क्लिक करें।
-अब अपना फॉर्म भरें और फीस जमा करके फाइनल सबमिट बटन क्लिक करें।
– फाइनल सबमिट करने के बार अप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट जरूर निकाल लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here