अफगानिस्तान में भूकंप से 1000 लोगों की मौत

  • रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई इस भयानक भूकंप की तीव्रता  

काबुल। अफगानिस्तान में आज बुधवार सुबह आए भूकंप से जानमाल का भारी नुकसान हुआ है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 6.1 की तीव्रता वाले इस भूकंप से कम से कम 1000 लोगों की जान गई है, जबकि 1500 से ज्यादा घायल हो गए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से 40 किलोमीटर दूर था।
दूसरी तरफ यूरोपियन मेडिटरेनियन सिस्मोलॉजिकल सेंटर ने बताया कि इस भूकंप का असर 500 किलोमीटर तक के दायरे में था। इस वजह से अफगानिस्तान के साथ पाकिस्तान और भारत में भूकंप का झटके महसूस किए गए। भूकंप वाले इलाकों में सुबह से सेना की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। इसके अलावा इमरजेंसी एजेंसियों से भी मदद की अपील की जा रही है। इलाके में रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है, इस वजह से मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है।

सरकार के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट किया- दुर्भाग्य से, कल रात पक्तिका प्रांत के चार जिलों में भीषण भूकंप आया। जिसमें हमारे सैकड़ों देशवासी मारे गए और घायल हो गए और दर्जनों घर तबाह हो गए। हम सभी इमरजेंसी एजेंसियों से अपील करते हैं कि आगे की तबाही को रोकने के लिए इस इलाके में टीमें भेजें। भूकंप की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान पक्तिका प्रांत में हुआ है। यह भूकंप इतना तीव्र था कि इसका असर पाकिस्तान और भारत में महसूस किया गया।
कई शहर और गांव मलबे के ढेर में तब्दील हो गए। इस भूकंप का असर 500 किलोमीटर तक के दायरे में महसूस किया गया। कई शहर और गांव मलबे के ढेर में तब्दील हो गए। इस भूकंप का असर 500 किलोमीटर तक के दायरे में महसूस किया गया। अफगानिस्तान के अलावा भारत और पाकिस्तान भी इस भूकंप के दायरे में रहे।

आज सुबह अफगानिस्तान की सरकारी न्यूज एजेंसी के रिपोर्टर अब्दुल वाहिद रायन ने ट्वीट कर बताया था कि पक्तिका प्रांत के बरमल, जिरुक, नाका और ज्ञान जिलों में मरने वालों की संख्या 255 तक पहुंच गई है, जबकि 155 लोग घायल हैं। लोगों को मलबे से बाहर निकालने के लिए सुरक्षा बलों के हेलीकॉप्टर इलाके में पहुंच गए हैं। पाकिस्तानी में एक हफ्ते यह भूकंप का दूसरा झटका है, इससे पहले शुक्रवार को भी तेज झटके महसूस किए गए थे। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए है। पाकिस्तानी में बीते शुक्रवार भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here