5-जी के रेडियेशन से कोई नहीं बचेगा…! हाईकोर्ट पहुंंचीं जूही

  • दिल्‍ली हाई कोर्ट में दाखिल अपनी याचिका में कहा, 5-जी नेटवर्क लागू होने से लोगों की सेहत पर खराब असर पड़ने की आशंका

नई दिल्ली। जहां दुनियाभर की टेलीकॉम कंपनियां अगले कुछ महीनों में 5-जी नेटवर्क शुरू करने जा रही हैं, वहीं इससे लोगों की सेहत पर गंभीर असर होने की आशंका यह टेक्‍नोलॉजी पहले ही विवादों में घिर गई है।
जानी-मानी अभिनेत्री व पर्यावरणविद् जूही चावला ने देश में 5-जी वायरलेस नेटवर्क को लागू करने के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया है। अपनी याचिका में उन्‍होंने इससे नागरिकों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ने का मुद्दा उठाया है।
अपनी याचिका में जूही ने नागरिकों, जानवरों, पेड़-पौधों और जीवों पर रेडिएशन के प्रभाव से संबंधित मुद्दों को उठाया है। मामला सुनवाई के लिए न्यायमूर्ति सी हरिशंकर के पास आया। उन्‍होंने मामले को दो जून को सुनवाई के लिए इसे दूसरी पीठ के समक्ष स्थानांतरित कर दिया।
जूही ने अपनी याचिका में कहा कि अगर टेलीकॉम इंडस्‍ट्री की योजनाएं पूरी होती हैं तो धरती पर कोई भी इंसान, जानवर, पक्षी, कीट और पौधा इसके दुष्प्रभाव से नहीं बच सकेगा। उन्होंने कहा कि इन 5-जी योजनाओं से मनुष्यों पर गंभीर, अपरिवर्तनीय प्रभाव और पृथ्वी के सभी पारिस्थितिक तंत्रों को स्थायी नुकसान पहुंचने का खतरा है।
वकील दीपक खोसला के माध्यम से जूही ने यह याचिका दायर की है। इसमें अधिकारियों को यह स्पष्ट करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है कि 5-जी टेक्‍नोलॉजी मानव जाति, पुरुष, महिला, वयस्क, बच्चे, शिशु, जानवरों और हर प्रकार के जीवों, वनस्पतियों के लिए सुरक्षित है। जूही ने कहा, हम टेक्‍नोलॉजिकल एडवांसमेंट के खिलाफ नहीं हैं। सच तो यह है कि नए-नए प्रोडक्‍टों को इस्‍तेमाल करना हमें अच्‍छा लगता है। हालांकि, 5-जी टेक्‍नोलॉजी को लेकर असमंजस है। वायरलेस गैजेट और नेटवर्क सेल टावर्स पर हमने अपनी रिसर्च की है। इनसे आरएफ रेडिएशन निकलती है। यह बात को मानने के लिए पर्याप्‍त कारण हैं कि ये लोगों की सेहत के लिए नुकसानदेह हैं।
वहीं दूरसंचार मंत्रालय ने कहा कि साइंस और इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड (सर्ब) की ओर से मानवों, पशु-पक्षियों, पौधों आद‍ि पर 2जी, 3जी, 4जी, 5जी सेलुलर टेक्‍नोलॉजी के असर को लेकर विशेष रूप से कोई अध्‍ययन नहीं किया गया है। जिससे वह इस बारे में फिलहाल कुुछ नहीं कह सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here