बुजुर्ग बनकर आंखों में झोंकने चला था धूल, धरा गया!

एयरपोर्ट पर चूक ने बिगाड़ा खेल

  • 81 साल के बूढ़े व्यक्ति का वेश भरकर न्यूयॉर्क जाने को 32 साल के युवक ने सफेद रंग से रंग रखे थे बाल और दाढ़ी-मूछें
  • इमिग्रेशन टीम की आंखों में धूल झोंक ले लिया था क्लीयरेंस,
  • भेष बदलकर अमरीक सिंह के नाम पर जा रहा था न्यूयॉर्क
  • इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का मामला, अहमदाबाद का रहने वाला है युवक, व्हीलचेयर पर एयरपोर्ट पहुंचा
  • चेहरे पर नकली झुर्रियां नहीं बना पाया, युवा त्वचा की वजह से पकड़ा गया, दलाल से खरीदा था वीसा लगा पासपोर्ट

नई दिल्ली। 81 साल के बूढ़े व्यक्ति का गेटअप कर न्यूयॉर्क जाने की कोशिश कर रहे 32 साल के एक शख्स को सीआईएसएफ की टीम ने एयरपोर्ट पर धर दबोचा। उसने अपने बाल और दाढ़ी-मूछें सफेद रंग से रंग ली थीं। खास बात यह है कि उसने इमिग्रेशन की आंखों में धूल झोंककर क्लियरेंस भी ले लिया था, लेकिन सीआईएसएफ की तेज नजरों से नहीं बच सका। सीआईएसएफ ने उसे पुलिस के हवाले कर दिया है।
सीआईएसएफ ने बताया कि पकड़े गए आरोपी का नाम जयेश पटेल (32) है। वह अहमदाबाद का रहने वाला है। वह 81 साल के बूढ़े का भेष बनाकर अमरीक सिंह के नाम पर न्यूयॉर्क जा रहा था। उसने खुद को बूढ़ा दिखाने के लिए जीरो नंबर का चश्मा भी पहन रखा था। वह व्हीलचेयर पर था। टी-3 में फाइनल सुरक्षा जांच के लिए जब सीआईएसएफ के एसआई राजवीर सिंह ने उसे व्हील चेयर से उठने के लिए बोला तो इसने इनकार कर दिया। वह आंखें मिलाकर बात नहीं कर रहा था, ऐसे में एसआई को उस पर शक हुआ।
एसआई ने उसका पासपोर्ट देखा तो उसमें डेट ऑफ बर्थ एक फरवरी 1938 थी। उस हिसाब से वह 81 साल का हो चुका था। एसआई ने उसे ध्यान से देखा तो उसकी स्किन उसके बूढ़े होने की गवाही नहीं दे रही थी। शक होने पर उससे सख्ती से पूछताछ की गई तो उसने सच उगल दिया। इसके बाद पता चला कि वह 32 साल का है और किसी दूसरे शख्स के पासपोर्ट पर अमेरिका जाने की फिराक में था। उसे दिल्ली पुलिस के हवाले कर दिया गया।
जांच में सामने आया है कि जयेश पटेल किसी भी तरीके से बस अमेरिका जाना चाहता था। इसके लिए वह एक दलाल के संपर्क में आया। दलाल ने उसे एक 81 साल के व्यक्ति का असली पासपोर्ट दिया, जिस पर वीसा लगा हुआ था। पासपोर्ट में फोटो के आधार पर जयेश ने हुलिया बनाया और पगड़ी पहनकर एयरपोर्ट पहुंच गया।
दूसरे मामले में दिल्ली एयरपोर्ट पर उबैद लाल नाम का एक व्यक्ति एडिट की गई टिकट के साथ पकड़ा गया। चेक-इन एरिया में अफसरों ने उसकी टिकट चेक की तो पता चला कि वह पुरानी है। उबैद लाल ने प्रिंटर के जरिए तारीख बदल दी थी। उसने बताया कि वह बस मां को प्लेन तक छोड़ना चाहता था। इसलिए टिकट से छेड़छाड़ की थी।
इसी तरह से एक अन्य मामले में अफगानिस्तान के रहने वाले सैफी नूरजई नाम के एक यात्री को पकड़ा गया। इसके पास दो पासपोर्ट बरामद हुए। वह टी-3 से मलयेशिया जाने की कोशिश कर रहा था। शक होने पर जब इसके पासपोर्ट की जांच की गई तो पता लगा कि यह कई बार पाकिस्तान भी जा चुका था। पूछताछ करने पर उसने बताया कि वह किसी और के पासपोर्ट पर यहां से मलयेशिया जाना चाह रहा था। उसे भी पुलिस के हवाले कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here