मौन पालन भी स्वरोजगार का बेहतरीन जरिया : दर्शन दानू

  • देवाल विकास खंड के मंदोली गांव में 10 दिवसीय विशेष मौन पालन का प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ

थराली से हरेंद्र बिष्ट।

ग्रामीणों को स्वरोजगार के प्रति प्रेरित करने के लिए देवाल विकास खंड के मंदोली में 10 दिवसीय विशेष मौन पालन का प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ हुआ। इस कार्यशाला के प्रति क्षेत्रीय लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा हैं।
ग्राम पंचायत मुंदोली में भारतीय स्टेट बैंक के सहयोग से आयोजित 10 दिवसीय विशेष कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए देवाल के ब्लाक प्रमुख दर्शन दानू ने कहा कि कोरोना वायरस ने जहां लगातार पहाड़ी जिलों में बढ़ रहे पलायन को काफी हद तक रोका और रिवर्स पलायन भी बढ़ा है। ऐसे समय में लोगों के विशेष तौर पर युवाओं के सामने पहले पहल निश्चित ही आजीविका का संकट खड़ा हो गया हैं। उन्होंने कहा कि पहाड़ों में स्वरोजगार के कई जरिए हैं। केवल युवाओं को आगे आ कर उनको अपनाने का प्रयास करना होगा। मौन पालन भी एक बेहतरीन जरिया है। कम मेहनत पर अधिक मेहनताना कमाया जा सकता हैं।
उन्होंने बताया कि स्वरोजगार के लिए सरकार भी जरूरतमंद लोगों को व्यापक स्तर पर सहयोग देने के लिए तैयार है। इस अवसर पर एसबीआई गोपेश्वर के लीड बैंक अधिकारी अखिलेश कुमार ने कहा कि स्वरोजगार के लिए बैंक उत्साही लोगों विशेषकर युवाओं को हर तरह की सहायता, सुविधा, सहयोग देने को तैयार हैं। केवल आवश्यक है तो बैंक के सम्मुख ठोस कार्ययोजना प्रस्तुत करने की।

इस मौके पर देवाल के खंड विकास अधिकारी पीएल आर्य ने कहा कि सरकार द्वारा स्वरोजगार की योजनाओं में में कई तरह की छूट देने के साथ ही आर्थिक सहायता व अनुदान देने की व्यवस्था है। इस प्रशिक्षण कार्यशाला के पहले चरण में मौन पालन के क्षेत्र में 25 लोगों को प्रशिक्षण देने के साथ ही मौन पालन के लिए आवश्यक संसाधन व सुविधा दी जाएगी। कार्यशाला में कृषि, मत्स्य, पशुपालन आदि विभाग भी प्रशिक्षण देंगे। इस अवसर पर देवाल प्रधान संघ अध्यक्ष राजेंद्र बिष्ट, ज्येष्ठ प्रमुख संगीता बिष्ट, कनिष्ठ प्रमुख हीरा सिंह परिहार, मंदोली प्रधान आनंद बिष्ट, पूर्व क्षेपंस रमेश गड़िया, एसबीआई के गजेन्द्र राणा आदि ने विचार व्यक्त किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here