छह मार्च को युवाओं को रोजगार के टिप्स देंगे त्रिवेंद्र

  • परेड ग्राउंड में आयोजित होगा ‘युवा उत्तराखंड रोजगार एवं उद्यमिता की ओर’ कार्यक्रम
  • रोजगार व स्वरोजगार को बढ़ावा देना राज्य सरकार की प्राथमिकता: मुख्यमंत्री
  • इसी संदर्भ में उत्तराखंड में रोजगार वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है वर्ष 2019

देहरादून। छह मार्च को परेड ग्राउंड में ‘युवा उत्तराखंड रोजगार एवं उद्यमिता की ओर’ कार्यक्रम आयोजित करने के संबंध में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के मौके प्रदान करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। परेड ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश में रोजगार व स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में किये जा रहे कार्यों, नीतियों व रोजगार के अवसरों के बारे में युवाओं को जागरूक किया जायेगा। इसी संदर्भ में उत्तराखंड में वर्ष 2019 को रोजगार वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गत दो वर्ष में राज्य में सरकारी सेवाओं व विभिन्न विभागों के माध्यम से कितने युवाओं को रोजगार दिया गया, इसका सेक्टर वाइज ब्योरा दिया जाए। प्रदेश में किन-किन क्षेत्रों में रोजगार की अधिक सम्भावनाएं हैं, युवाओं को इसके लिए जागरूक किया जाए। प्रदेश में स्वरोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए जो नीतिगत परिवर्तन किये गये हैं, उनकी युवाओं को जानकारी दी जाए। पर्यटन, कृषि, उद्यमिता, सहकारिता व अन्य क्षेत्रों में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए जो कार्य हो रहे हैं, युवाओं को विभिन्न प्रचार माध्यमों से इनकी जानकारी दी जाए।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के अधिक से अधिक अवसर मिले, इस सम्बन्ध में छह मार्च को होने वाले कार्यक्रम की विस्तृत कार्य योजना बनाई जाए। इस आयोजन के लिए उच्च शिक्षा के साथ उद्योग, तकनीकि शिक्षा, श्रम, सेवायोजन, पर्यटन आदि विभाग समन्वय बनाकर कार्य करेंगे।
इस अवसर पर उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डाॅ. धन सिंह रावत, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव डाॅ. रणवीर सिंह, राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव मनीषा पंवार, सचिव राधिका झा, हरबंस सिंह चुघ, आर मीनाक्षी सुंदरम, रंजीत कुमार सिन्हा, अपर सचिव आशीष श्रीवास्तव, उच्च शिक्षा निदेशक डाॅ. बीसी मलकानी, उद्योग निदेशक सुधीर नौटियाल आदि उपस्थित थे।
इससे पहले इससे पूर्व इस संबंध में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में कार्यक्रम के आयोजन के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया। परेड ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में युवाओं को मुख्यमंत्री तथा विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रदेश में रोजगारपरक योजनाओं, नीतियों व रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी दी जायेगी। कार्यक्रम में पर्यटन, कृषि, उद्यमिता, सहकारिता व अन्य क्षेत्रों में स्वरोजगार को प्रोत्साहन के लिए योजनाओं/ कार्यक्रमों के बारे में व्याख्यान एवं फिल्म प्रदर्शन के माध्यम से युवाओं को जानकारी दी जायेगी।
इसके साथ ही परेड ग्राउण्ड परिसर में आयोजित कार्यक्रम में लघु उद्योग, पर्यटन, सेवा क्षेत्र में संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर सम्बन्धित विभागों द्वारा स्टाॅल माध्यम से युवाओं को जानकारियां उपलब्ध करायी जायेगी। इन्वेस्टर समिट में किये गये एमओयू के अधीन स्थापित/गतिमान उद्योगों के निवेशकों द्वारा भी प्रतिभागियों को अपनी-अपनी परियोजना के सम्बन्ध में जानकारी दी जायेगी। प्रदेश सरकार द्वारा पीरूल नीति, प्रसाद योजना तथा ग्रामीण क्षेत्रों में स्थपित काॅमन सेन्टर्स के बारे में प्रतिभागियों को जानकारी एवं आवेदन करने के तरीकों आदि के सम्बन्ध में जानकारी दी जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here