ऑनलाइन शराब खरीदने के फेर में ठगे गये 1500 बेवड़े!

नई दिल्ली। लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन शराब बेचने के नाम पर देशभर के 1500 से अधिक लोगों से ठगी करने वाले गैंग के दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से 12 डेबिट कार्ड, पांच सिम, चार चेकबुक और दो मोबाइल फोन बरामद हुए हैं।
आरोपियों की पहचान दिल्ली निवासी हुजैफा (25) और गांव तिरवाड़ा, पुन्हाना, मेवात (हरियाणा) निवासी हाफिज तुफैल (35) के रूप में हुई है। हुजैफा के खाते में 20 फरवरी से 9 सितंबर के बीच 35 लाख से अधिक की रकम ट्रांसफर हुई है। गैंग लीडर नासिर भरतपुर (राजस्थान) में बैठकर नेटवर्क चला रहा है। साइबर सेल की एक टीम उसकी तलाश में जुटी है।
दक्षिण-पूर्व जिला पुलिस उपायुक्त आरपी मीणा ने बताया कि 24 जुलाई को न्यू फ्रेंड्स कालोनी थाने में करण पालता नामक शख्स ने ठगी की शिकायत की थी। बताया कि उसने फेसबुक पर ऑनलाइन शराब बिक्री का विज्ञापन देखा था। दिए गए नंबर पर कॉल करने पर आरोपियों ने चार हजार रुपयों में दो बोतल देने की बात की। करण उनके झांसे में आ गया और उसने पेटीएम से चार हजार रुपये आरोपियों के खाते में भेज दिए, लेकिन शराब उसके घर नहीं पहुंची।
इसके बाद आरोपियों ने रुपये वापस करने की बात कही और करण को एक यूपीआई लिंक भेजकर क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए कहा। जैसे ही करण ने ऐसा किया तो उसके खाते से अब 20 हजार रुपये और कट गए। पुलिस को जांच में पता चला कि ई-वॉलेट से रकम साकेत के एक निजी बैंक के खाते में ट्रांसफर हुई थी। वह खाता संगम विहार निवासी हुजैफा के नाम पर है और उसके खाते को फ्रीज कर दिया गया है।
फिर पुलिस हुजैफा तक पहुंच गई। उसने अलग-अलग दर्जनभर बैंक में खाते खुलवा रखे हैं। कुछ माह के दौरान उसके खातों में 35 लाख रुपये से अधिक आए थे। इसके बाद पुलिस ने लाडो सराय, दिल्ली के एक मदरसे से हाफिज तुफैल को भी गिरफ्तार कर लिया। तुफैल यहां बच्चों को कुरान की शिक्षा देता था। हुजैफा ने बताया कि उनके गैंग का मुखिया भरतपुर निवासी नासिर है। वह तुफैल का रिश्तेदार है।
उसने बताया कि नासिर का नेटवर्क पूरे देश में है। वह कई तरीकों से ऑनलाइन ठगी करता है। लॉकडाउन के दौरान शराब के नाम पर ठगी की गई। ई-वॉलेट से रकम बैंक खाते में ट्रांसफर होती थी। नासिर के कहने पर कई लोगों ने अपने कई-कई खाते खुलवा रखे थे। नासिर ठगी की रकम को इन खातों में ट्रांसफर करता था। खाताधारकों को बदले में कमीशन मिलता था। नासिर अब तक 1500 शराब के शौकीनों को ठग चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here