…और पिघल गई 12 साल से जमी बर्फ!

  • कुछ लोगों के नाक का सवाल बनाने से 12 साल तक अटकी पड़ी सड़क का मामला
  • पिंडारी संघर्ष समिति के प्रयासों से पुन: शुरू हुआ सड़क का निर्माण कार्य

देवाल (चमोली)। अक्सर देखने में आता है कि विकास कार्य सरकारी फाइलों में अटक जाते हैं लेकिन चमोली के एक गांव का मामला ऐसा है कि स्थानीय लोगों की आपसी खींचतान के चलते या यूं कहिये कि नाक का सवाल बनाने से एक सड़क 12 साल तक अटकी पड़ी रही।
गत 10 मार्च का दिन इस क्षेत्र के लिये फिर से बड़ी उम्मीदें लेकर आया। पिछले रविवार को खेता में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मुन्नी देवी शाह विशिष्ट अ​तिथि वरिष्ठ पत्रकार अर्जुन बिष्ट, पिंडारी संघर्ष समिति के अध्यक्ष दर्शन दानू, जिला पंचायत अध्यक्ष राजेंद्र सिंह दानू, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष दलबीर दानू, पूर्व प्रमुख देवाल नंदी देवी, थराली प्रमुख राकेश जोशी के साथ ही खेता, चोटिंग, हरमल, झलिया, तोरती, रामपुर, मेलखेत, चौड़, घेस आदि के प्रधानों व पूर्व प्रधानों के साथ सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। इस मौके पर वक्ताओं ने लोगों की भावनाओं को झिंझोड़ते हुए उन्हें क्षेत्र के विकास कार्यों के​ लिये एकजुट होने की अपील की और क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के लिये किये जा रहे प्रयासों को नाक का सवाल न बनाने का भी उपस्थित लोगों को संकल्प दिलाया।

इसके बाद 12 साल से अटकी सड़क के काम में आई बाधा को दूर करते हुए इसके निर्माण कार्य का शुभारंभ कराया। जिससे खेता गांव से गुगलेश्वर तक करीब 12 साल से अटकी दो किमी लंबी सड़क का काम शुरू हो गया है। इसके साथ ही गुगलेश्वर (चोटिंग) से उदयपुर तक 10 किमी सड़क भी मंजूर हो चुकी है। जिसकी टेंडर प्रक्रिया लोकसभा चुनाव के बाद शुरू हो जाएगी। इस सड़क का काम शुरू हो जाने से पूरी घाटी के लोगों में जबरदस्त उत्साह और खुशी का माहौल है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस अटकी पड़ी सड़क को पुन: शुरू कराने के लिये 15 किमी दूर सौरीगाड और हरगल तक से महिलायें भी कार्यक्रम में भाग लेने आई थीं। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने सड़क​​ बनाने के काम में आई बाधा को दूर करने के लिये पिंडारी संघर्ष समिति के अध्यक्ष दर्शन दानू के प्रयासों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। कार्यक्रम का संचालन रमेश गड़िया ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here