सीएपीएफ जवानों के हार्डशिप अलाउंस बढ़ाये

अब हाई रिस्क जॉब एरिया, विशेष पुलिस घटकों और बम डिस्पोजल स्क्वॉड के साथ तैनात पुलिस कर्मियों को मिलेगा मूल वेतन का 10 प्रतिशत हार्डशिप भत्ता

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद केंद्र सरकार ने जवानों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है। गृह मंत्रालय ने सेंट्रल आर्म्स पुलिस फोर्स के रिस्क एंड हार्डशिप अलाउंस भत्ते में बड़ी बढ़ोतरी की है। गौरतलब है कि सीएपीएफ के अंतर्गत सीआरपीएफ, बीएसएफ, एसएसबी, आईटीबीपी और सीआईसीएफ आदि बल आते हैं।
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने रविवार को बड़ी घोषणा करते हुए सेंट्रल आर्म्स पुलिस फोर्स के रिस्क एंड हार्डशिप अलाउंस में बड़ी बढ़ोतरी करने की घोषणा कर दी। पुलवामा हमले के बाद सीएपीएफ के इंस्पेक्टर और ऊपर के पद के अधिकारियों के लिए रिस्क एंड हार्डशिट अलाउंस बढ़ाकर क्रमश: 17300 रुपए और 25000 रुपए कर दिए गए। इससे पहले जम्मू कश्मीर के पु​लिसकर्मियों को तोहफा मिला था, जिसमें उनकी हार्डशिप अलाउंस में पांच फीसद की बढ़ोतरी की गई थी। इस बढ़ोतरी के बाद अब पुलिसकर्मियों को 3.63 फीसद की जगह आठ फीसद हार्डशिप अलाउंस मिलेगा। अब हाई रिस्क जॉब एरिया में यह 10 फीसद होगा। इससे राज्य के 75 हजार पुलिसकर्मी लाभान्वित होंगे। ये बढ़ोतरी को 1 जनवरी 2019 से प्रभावी होगी। राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता सोमवार को हुई है। एसएसी की बैठक में ये अहम फैसला लिया गया। विशेष पुलिस घटकों और बम डिस्पोजल स्क्वॉड के साथ तैनात किए गए पुलिस कर्मियों की ‘वर्गीकृत’ श्रेणी को मूल वेतन का 10 प्रतिशत हार्डशिप भत्ता मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here