उत्तराखंड की तकदीर बदल सकते हैं प्रवासी

-प्रवासी उत्तराखंड समिट में मुख्यमंत्री ने की प्रदेष के विकास में सहयोगी बनने की अपील
-देवभूमि में बनाया निवेष के अनुकूल माहौल, प्रवासी उत्तराखंडी लोकसंस्कृति के वाहक
-प्रवासी उत्तराखंडवासियों को साल में एक बार अपने गांव आने के लिए त्रिवेंद्र ने किया प्रेरित
-समिट में विभिन्न उद्योगों से संबंधित 485 करोड़ के निवेष प्रस्तावों पर हुए हस्ताक्षर

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को रूद्रपुर में प्रवासी उत्तराखंडवासियों का स्वागत करते हुए कहा कि उत्तराखंड देवभूमि के साथ ही वीरों की भूमि भी है। उन्होंने इस अवसर पर पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धा सुमन भी अर्पित किए। इस प्रवासी उत्तराखंड समिट के अवसर पर विभिन्न उद्योगों से सम्बन्धित लगभग 485 करोड़ के निवेश प्रस्ताव पर हस्ताक्षर भी किये गये।
इस मौके पर त्रिवेंद्र ने कहा कि प्रवासी उत्तराखंडवासी हमारी लोक सांस्कृतिक सभ्यता के वाहक ही नही हैं बल्कि स्टेट एसेट की तरह हैं। प्रदेश में प्रवासी उत्तराखंडवासियों को राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ने के लिए अभियान के रूप में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने प्रवासी उत्तराखंडवासियों को साल में एक बार अपने गांव आने के लिए प्रेरित करते हुए प्रदेश के आर्थिक तरक्की में भी सहयोगी बनने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड के आर्थिक विकास के लिए निवेशकों के अनुकूल माहौल बनाया गया है। मैदानों में बड़े उद्योगों की स्थापना हो रही है, पहाड़ी क्षेत्रों में छोटे व लघु उद्योंगों के लिए माहौल तैयार किया जा रहा है। इन्वेस्टर्स समिट का सफल आयोजन किया गया है। एक लाख 24 हजार करोड़ रुपए के एमओयू साइन किए गए साढ़े 12 हजार करोड़ रुपए के प्रस्ताव धरातल पर उतरे हैं, जिससे 20 हजार रोजगार सृजित होंगे। पहाड़ी क्षेत्रों में औद्योगिक विकास के लिए 40 हजार करोड़ के निवेश पर एमओयू हुए हैं। उत्तराखंड में आवाजाही आसान हो, व्यापार की राह आसान हो, लोगों को सुविधाएं मिलें, इसके लिए कनेक्टिविटी और इंफ्रास्ट्रक्चर पर खास ध्यान दिया गया है। आज राज्य का कोना कोना, रोड, रेल, एयर और रोपवे कनेक्टिविटी से जुड़ रहा है। चार धाम ऑल वेदर रोड का काम प्रगति पर है।
उन्होंने कहा कि उत्तराखंड एक पर्यटन प्रदेश है। हमने प्रदेश के प्रमुख पर्यटक स्थलों तक आवाजाही आसान करने के लिए रोपवे निर्माण के कार्य को तेजी दी है। 13 जिलों में 13 नए डेस्टिनेशन का विकास किया जा रहा है। मसूरी-नैनीताल के अलावा भी प्रदेश के हर कोने में पर्यटक स्थलों तक पहुंच आसान हुई है। टिहरी को वाटर स्पोट्र्स के डेस्टिनेशन के तौर पर विकसित किया गया है। योग और अध्यात्म की राजधानी ऋषिकेश अब एडवेंचर टूरिज्म की कैपिटल भी बन चुका है। हमारे प्रदेश में विकास की अपार संभावनाएं हैं। हमारे पास प्रचुर संसाधन मौजूद हैं। हमारे पास स्किल्ड व ईमानदार मैनपावर की फौज है। स्वास्थ्य क्षेत्र में हमने प्रदेश के सभी परिवारों को पांच लाख रुपए तक निशुल्क इलाज के लिए अटल आयुष्मान योजना शुरू की है। इससे हेल्थ सेक्टर में हॉस्पिटल निर्माण और पैरामेडिकल उपकरणों की खपत की बड़ी संभावनाएं बढ़ रही हैं। शिक्षा के क्षेत्र में भी हमने अभूतपूर्व प्रगति की है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी साक्षरता दर राष्ट्रीय औसत से ज्यादा, 78.82 प्रतिशत है। आज प्रदेश एजुकेशन हब बनने की ओर अग्रसर है। कई बड़े स्कूल और संस्थान यहां पहले से मौजूद हैं। हमने सीपैट, ड्रोन एप्लीकेशन सेंटर और वोकेशनल कॉलेजों की स्थापना करके राज्य में उच्च शिक्षा को नया आयाम दिया है। प्रदेश के सुदूरवर्ती पर्वतीय क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं के विकास तथा स्थानीय उत्पादों के व्यवसायीकरण एवं काश्तकारो के आर्थिक उन्नयन में भी वे सहयोगी बन सकते है। उन्होंने प्रवासी उत्तराखण्ड वासियों से राज्य के विकास से सम्बंधित सुझावों से भी अवगत कराने को कहा। इससे राज्य के विकास एवं प्रगति के लिए भी नये आधार प्राप्त हो सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में यद्यपि विकास दर और प्रति व्यक्ति आय में मैदानी जिलों और पहाड़ी जिलों में बहुत फर्क है। कोशिश इसी फर्क को पाटने की है। हम पहाड़ों को ध्यान में रखकर योजनाएं बना रहे हैं। इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन, सहकारिता विकास परियोजना की शुरुआत इस अंतर को पाटने में बड़ा कदम साबित होगी। इस अवसर पर मंडलायुक्त राजीव रौतेला, विधायक राजकुमार ठुकराल, डा पे्रम सिंह राणा, पुष्कर सिंह धामी, राजेश शुक्ला, केजीसीसीआई के अध्यक्ष अशोक बंसल, केवीएस के एमडी, उद्यमी डा तेजेन्द्र पाल सिंह, जिलाधिकारी डा नीरज खैरवाल आदि उपस्थित थें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here