‘सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा’

राजस्थान के चूरू जिले में एक रैली में प्रधानमंत्री ने सुनाई कविता, कहा​—देश सुरक्षित हाथों में
चूरू। राजस्थान के चूरू जिले में मंगलवार को एक रैली में प्रधानमंत्री ने कहा​ कि आज एक ऐसा पल है कि आओ हम सब भारत के पराक्रमी वीरों को सर झुका कर नमन करें। चूरू की धरती से मैं देशवासियों को देशवासियों को विश्वास दिलाता हूँ कि देश सुरक्षित हाथों में है।
उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में विजय शंखनाद युवा संगम के दौरान उन्होंने अपने दिल की बात आप सबके सामने रखी थी। आज का दिवस उसे फिर से दोहराने का दिवस है। चूरू की धरती से वह देशवासियों को फिर से एक बार उन शब्दों को दोहराते हैं—
सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा
मैं देश नहीं रुकने दूंगा, मैं देश नहीं झुकने दूंगा
मेरा वचन है भारत माँ को, तेरा शीश झुकने नहीं दूंगा
सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा
जाग रहा है देश मेरा, हर भारतवासी जीतेगा
सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा
हमें फिर से दोहराना है और खुद को याद दिलाना है
न भटकेंगे, न अटकेंगे, कुछ भी हो हम देश नहीं मिटने देंगे
सौगंध मुझे इस मिटटी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा
मैं देश नहीं रुकने दूंगा, मैं देश नहीं झुकने दूंगा

इस कविता को सुनाने के बाद उन्होंने कहा कि देश से बढ़कर कुछ नहीं होता है। देश की सेवा करने वालों को, देश के निर्माण में लगे हर व्यक्ति को आज के इस महत्वपूर्ण दिवस पर यह प्रधान सेवक शत-शत नमन करता है। आजादी के 70 साल बाद राष्ट्र रक्षा के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले देश के अमर शहीदों की याद में देश को राष्ट्रीय समर स्मारक (नेशनल वार मेमोरियल) समर्पित किया गया। राजस्थान के लिए चूरू , झुंझनूं और सीकर के इलाके के लिए यह और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आप सबने अनेक सपूत देश को समर्पित किये हैं।
मोदी ने कहा कि उन्होंने वन रैंक, वन पेंशन को लागू करने का वादा किया था। उन्हें खुशी है कि देश के 20 लाख से अधिक सैनिक परिवारों को वन रैंक, वन पेंशन का लाभ मिल चुका है. इस योजना के लागू होने के बाद से उनकी सरकार 35 हजार करोड़ फ़ौजी परिवारों को पेंशन वितरित कर चुकी है। आपका प्रधान सेवक यह काम इसलिए कर पा रहा है क्योंकि हमारे लिए खुद से बड़ा दल और दल से बड़ा देश है। हम इसी भाव से देश के एक-एक जन की सेवा में जुटे हुए हैं। हम ‘जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान’ की भावना को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। रैली के दौरान चूरू जिले के साथ ही पूरे राजस्थान से आये हजारों लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here